बेटा देश के लिए शहीद तो पिता ने घर को ही बनवा दिया संग्रालय कहा गर्व है बेटे पर 4 बहिनों का था अकेला भाई martyr Suraj topal a brief story

मैं मुल्क की हिफाजत करूँगा ये मुल्क मेरी जान है इसकी रक्षा के लिए मेरा दिल और जान कुर्बान है कुछ ऐसा ही कर दिखाया है उत्तराखण्ड यानी वीरों की भूमि के सपूत सूरज तोपाल ने

चमोली के सूरज तोपाल पुलवामा में शहीद की कहानी martyr suraj topal story

martyr suraj topal शहीद सूरज तोपाल

शहीद सूरज तोपाल उत्तराखण्ड के चमोली जिले के कर्णप्रयाग से लगभग 30 किमी. की दूरी पर स्थित ग्राम फलोटा गांव के थे सूरज तोपाल के पिता सेना से सेवानिवृत्त हैं, और सूरज तोपाल की चार बहने हैं जिसमें से वे अकेले भाई थे।

सेना में देश के लिए शहीद होने वाले सूरज तोपाल के पिता ने बेटे के इस बलिदान के लिए कहा कि उन्हें गर्व है कि सूरज उनका बेटा है और बेटे की शहादत को हमेशा जीवित रखने के लिए उन्होंने अपने घर को ही बेटे की यादों के संग्रालय के रूप में बना लिया और बेटे की मूर्ति को स्थापित कर इस बलिदान को एक नया आयाम दिया है।

 

कर्णप्रयाग (महाभारत के दानवीर कर्ण की भूमि)

सूरज तोपाल की शिक्षा education of suraj topal

सूरज तोपाल की शुरुआती यानी प्राइमरी शिक्षा कालाडूंगरी से हुई जिसके बाद उन्होंने अपनी जूनियर और हाई स्कूल की शिक्षा कैंट स्कूल लैंसडाउन से प्राप्त की, हाईस्कूल के बाद उन्होंने 12 वीं की शिक्षा प्राप्त की और फिर वे स्नातक की शिक्षा प्राप्त करने के लिए डॉ. राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कर्णप्रयाग आए ।

स्नातक की शिक्षा के दौरान ही वे आर्मी में भर्ती हो गए और यहीं से उनके सेना में अदम्य साहस की कहानी की शुरुवात हुयी |

चमोली के सूरज तोपल पुलवामा आतंकियों से लोहा लेते हुए हो गए थे शहीद how this happens about suraj topal pulwama martyr

सूरज तोपाल सेना में भर्ती राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कर्णप्रयाग से बी. की शिक्षा के दौरान हो गए थे, तब कौन जानता था कि यह बालक जो सेना में भर्ती हो था है वो देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देकर अपने घर, माता- पिता और क्षेत्र का नाम रोशन करेगा ।

सन 2017 में आखिर एक ऐसा दिन आ गया जब शहीद सूरज तोपाल को अपने शौर्य,पराक्रम साहस दिखाने का मौका मिला और वह सम्पूर्ण देश, क्षेत्र के लिए एक विशेष मिसाल बन गए जब उन्होंने मातृभूमि के लिए अपने प्राण तक न्योछावर कर लिए।

 

नाग नाथ पोखरी मन्दिर (नाग भूमि)

martyr suraj topal

sugestion and information related to martyr suraj topal जानकारी एवं सुझाव शहीद सूरज तोपाल सम्बन्धी

शहीद सूरज तोपाल martyr suraj topal सम्बन्धित इस पोस्ट में आपको अधिक से अधिक जानकारी प्रदान करने की कोशिश की गयी है परन्तु यदि आप किसी प्रकार का सुझाव शहीद सूरज तोपाल सम्बन्धित या जानकरी हमारे साथ साझा करना चाहते हैं तो आप हमे ईमेल या कमेंट कर जानकारी प्रदान कर सकते हैं |

बागची बुग्याल, चमोली

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website.