E-COMMERCE (ई -कॉमर्स )
Q . E.commerce क्या है ?
ई-कॉमर्स इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स का मतलब है कि इंटरनेट या ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं को ऑनलाइन खरीद बिक्री जैसे मोबाइल एप या ऑनलाइन मार्केट प्लेस जैसे अमेजॉन फ्लिपकार्ट का उपयोग होता है यह आपके घर बैठे खरीदारी करने और डिजिटल भुगतान करने की सुविधा देता है जिससे यह आधुनिक व्यापार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है |
यह कैसे काम करता है ?
- ऑनलाइन स्टोर व्यवसाय– अपनी वेबसाइट या APP के जरिए खरीद उत्पाद दिखाते हैं
- ग्राहक खरीदारी– ग्राहक ऑनलाइन उत्पाद चुनते हैं और कार्ड में डालते हैं या आर्डर करते हैं
- डिजिटल भुगतान – ग्राहक क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड UPI नेट बैंकिंग जैसे तरीकों से online भुगतान करते हैं |
- ऑर्डर प्रोसेसिंग– ऑर्डर मिलने के बाद कंपनी द्वारा ऑर्डर को पैक किया जाता है और उसे पर टैग लगाया जाता है ग्राहक तक पहुंचाना डिलीवरी करना यह सब ऑर्डर प्रोसेसिंग कहलाता है
- डिजिटल उत्पाद– इसमें डिजिटल सामान जैसे इबुक सॉफ्टवेयर या सेवाएं जैसे ऑनलाइन टिकट बुकिंग सब्सक्रिप्शन भी शामिल है इसमें डिलीवरी तुरंत ऑनलाइन देती है
उदाहरण – अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर खरीदारी करना मीशो पर खरीदारी करना नेटफ्लिक्स या ऑनलाइन APP जैसे सब्सक्रिप्शन सेवा लेना बुक MyShow से मूवी टिकट बुक करना
- ई-कॉमर्स ने पारंपरिक खरीदारी के तरीकों को पूरी तरह बदल दिया है और यह लगातार विकसित हो रहा है जिसमें m-commerce मोबाइल कॉमर्स जैसी तकनीकी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है
ई-कॉमर्स के प्रकार
- जैसे b2b b2c और इसके फायदे और नुकसान शामिल है इसमें ऑनलाइन भुगतान डिजिटल भुगतान गेटवे और ई-कॉमर्स के तकनीकी पहलू जैसे इंटरनेट मोबाइल कॉमर्स और वेब 2.0 की जानकारी भी शामिल है
- B2B (बिजनेस टू बिजनेस) – एक व्यवसाय द्वारा दूसरे व्यवसाय को सामान या सेवाएं बेचना
- B2C ( बिजनेस-टू-कंज्यूमर) – एक व्यवसाय द्वारा सीधे अंतिम उपभोक्ता को बेचना जैसे कि अमेजॉन Flipkart
- C2C( कंजूमर टू कंज्यूमर) – एक उपभोक्ता द्वारा दूसरे उपभोक्ता को बेचना जैसे कि ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर
ई-कॉमर्स की मूल बातें
परिभाषा – ई-कॉमर्स या इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स इंटरनेट जैसे डिजिटल नेटवर्क के माध्यम से वस्तुओं और सेवाओं की खरीद और बिक्री है |
प्रक्रिया– इसमें वेबसाइट या ऐप पर उत्पाद ब्राउज करना ऑर्डर देना ऑनलाइन भुगतान करना और घर पर डिलीवरी प्राप्त करना शामिल है |
मुख्य स्तंभ – ई-कॉमर्स में डिजिटल प्लेटफॉर्म वेबसाइट सुरक्षित पेमेंट गेटवे विश्वसनीय logistic ग्राहक सहायता और डिजिटल मार्केटिंग जैसे मुख्य स्तंभ होते हैं
ई-कॉमर्स के लाभ
- विस्तारित बाजार व्यवसायों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक पहुंचने में मदद करता है
- कम लागत कागज आधारित प्रक्रियाओं और परिचालन लागतों को काम करता है
- बेहतर ग्राहक सेवा ग्राहकों को 24/7 सहायता और सेवा प्रदान करने में की क्षमता
- सुविधा ग्राहकों को घर बैठे खरीदारी करने की सुविधा मिलती है
ई-कॉमर्स की चुनौतियां
साइबर सुरक्षा– संवेदनशील ग्राहक डेटा की सुरक्षा बड़ी चुनौती है
लॉजिस्टिक्स और डिलीवरी– उत्पादों की समय पर और कुशल डिलीवरी सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है
ग्राहक विश्वास – ग्राहक अकसर अपने व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी साझा करने में सावधानी बरतते है
प्रतिस्पर्धा – ई-कॉमर्स उद्योग बहुत प्रतिस्पर्धी है
तकनीकी और बुनियादी ढांचे की लागत- इसके लिए महंगे और नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है |
अन्य महत्वपूर्ण बिंदु
इलेक्ट्रॉनिक डाटा इंटरचेंज (EDI) – व्यवसायों के बीच इलेक्ट्रॉनिक रूप से डाटा के आदान-प्रदान की तकनीकी
मोबाइल कॉमर्स (M.Commerce) – मोबाइल उपकरणों के माध्यम से ई-कॉमर्स लेनदेन
डिजिटल मार्केटिंग – Online ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए महत्वपूर्ण है |
