how to make shram card online 2 minute e shram card using mobile laptop computer government scheme apply online for e shram card ई श्रम कार्ड बनवाए मोबाइल से ही कैसे बनवाए

E-shram card ई- श्रम कार्ड

ई – श्रम कार्ड भारत सरकार द्वारा असंघटित क्षेत्रों के लोगों के लिए बनाया गया प्लेटफॉर्म है जहां कोई भी असंघटित क्षेत्र का श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन स्वयं से या नजदीकी साइबर कैफे से आसानी से कर सकता है खास बात यह है कि भारत सरकार के रोजगार एवं श्रम मंत्रालय के अंतर्गत आता है और इस कार्ड के लिए आपसे कोई भी फीस नहीं ली जा रही है।

सरकार इस तरह के कार्ड से असंघटित क्षेत्रों के लोगों का डाटाबेस तैयार कर रही है जिससे अनेक सी सुविधाएं सरकार की तरफ से आपको दी जायेंगी।

दोस्तो अगर आपका ई- श्रम कार्ड बन जायेगा तो लिंक को शेयर जरुर करना

E-shram card information ई- श्रम कार्ड जानकारी

ई- श्रम कार्ड से जुड़ी बहुत से जानकारी आपको यहां मिल जायेगी, जिससे आप ई- श्रम कार्ड से जुड़े अपने सारे काम आसानी से कर पाएंगे

यहां से आप क्या – क्या सीख सकते हैं Table of Content

  • ई- श्रम कार्ड बनाना
  • ई- श्रम कार्ड डाउनलोड करना
  • ई- श्रमिक कार्ड अपडेट करना

E-Shramik card Benefits ई- श्रमिक कार्ड के फायदे

ई – श्रमिक कार्ड भारत सरकार का उपक्रम है जो रोजगार और श्रम मंत्रालय में आता है इस कार्ड का रजिस्ट्रेशन 26 अगस्त से शुरू हुआ है जिसे कोई भी व्यक्ति बना सकता है जो असंघटित क्षेत्र से है जैसे कृषि, दुग्ध, चमड़ा, श्रमिक, मनरेगा, नौकरानी एवं मजदूर इत्यादि।

ई- श्रम कार्ड आधार कार्ड की तरह 12 नंबर का यूनीक नंबर होता है जो पूरे भारत में मान्य होता है और भविष्य की आने वाली सरकारी योजना जो असघंटित क्षेत्र के मजदूरों के लिए लाई जा रही है शुरू की जायेगी।

श्रमिक कार्ड के लिए कौन – कौन लोग अप्लाई कर सकते हैं who can apply for Shramik card

श्रमिक कार्ड के लिए वे सभी लोग अप्लाई कर सकते हैं जो किसी सरकारी विभाग में कर्मचारी ना हो, ई.पी.एफ., पी.एफ.ओ. में, या असंघटित क्षेत्र के कर्मचारी हो।

तुंगनाथ ( महादेव का उचाई वाला मंदिर)

Required documents for e-shram card

ई- श्रम कार्ड बनवाने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है जिसकी पूरी जानकारी हमारे द्वारा आपको दी जायेगी यह कार्ड आप स्वयं से भी बना सकते है  जिसे बनाना बेहद आसान है कार्ड बनाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट नीचे हैं –

1. आधार कार्ड

2. शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र

3. आपका आय प्रमाण पत्र

4. आपका पत्र व्यवहार का पता साथ ही आपका बैंक अकाउंट नंबर

steps for making E-shram card free ई- श्रम कार्ड बनाने के तरीके

श्रम कार्ड बनाना बहुत ही आसान है यदि आप नीचे दिए गए क्रम का सही से पालन करें, आपकी सुविधा के लिए नीचे फोटो को भी जोड़ा जा रहा है जिससे आप आसानी से ई- श्रमिक कार्ड बना सकते हैं।

1. सबसे पहले ई – श्रम की सरकारी वेबसाइट आपको ओपन करनी है सरकारी ई – श्रम की वेबसाइट खोलने के लिए क्लिक करें

ई श्रम कार्ड कैसे बनाए

2. अब आप अपना मोबाइल नंबर डालें साथ ही कोड को बॉक्स में भरें इसके बाद send otp पर क्लिक करें, आपके पास एक कोड आयेगा जिसे आपको नए बॉक्स में भरना होगा।

e shram card help

3. अब आपको सामने आधार कार्ड नंबर डालना है और नीचे दिए गए तीन ऑप्शन में से एक को चुनना है

(OTP:- जिनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड में सही है और आपके मोबाइल पर आधार कार्ड का ओटीपी प्राप्त होता है वे OTP वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करें)

(Fingerprint:- जिनके आधार कार्ड से OTP प्राप्त नहीं होता वे Fingerprint वाले ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं)

(Iris:- यह ऑप्शन आंखो को स्कैन करने के लिए होता है जब fingerprint और otp काम से काम ना हो तब आप iris यानी आंखो को स्कैन करवा कर भी अपना काम करवा सकते हैं)

साथ ही आपसे नॉमिनी nominee की जानकारी भी भरने को कही जायेगी जिसका अर्थ होता है आपके बाद आपका खाता या कार्ड आप किसे देना चाहते हैं, उस व्यक्ति की जानकारी आपको डालनी है।

4. अब आपको अपनी आय यानी Income को सेलेक्ट करना है यदि आपके पास income certificate है तो आप उसे भी अपलोड कर सकते हैं ना होने पर भी आप आगे बढ़ सकते हैं।

5. अब आपको अपना सही – सही पता भरना है जिसमें आपसे राज्य, जिला, तहसील, ग्राम, म. सं. इत्यादि को भरना है।

6. इसके बाद आप आखरी स्टेप में पहुंच चुके हैं जहां आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर, आई.एफ.एस.सी. कोड और खाताधारक का नाम डालना है (बैंक अकाउंट कोई भी हो सकता है ई- श्रम कार्ड के लिए अलग से बैंक अकाउंट खोलने की आवश्यकता नहीं है)

अब सबमिट पर क्लिक कर आप अपना ई- श्रमिक कार्ड डाउनलोड कर सकत हैं।

शातिर चोरों की कहानी 32 लाख वाले

ई- श्रम कार्ड डाउनलोड करें Download E-shram Card

ई- श्रम कार्ड को डाउनलोड करना बस 2 मिनट का काम है जिसमें आपको आपको नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करना होगा फिर आप आसानी से ई- श्रम कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर पायेंगे
1. सबसे पहले ई- श्रम कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करें
 ई- श्रम कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट खोलने के लिए यहां क्लिक करें
2. अब आपको पहले की तर ह मोबाइल नंबर और OTP डालना है जैसा कि रजिस्ट्रेशन के समय ऊपर फोटो के माध्यम से भी दिखाया गया है।
3. अब आपको बस आधार कार्ड नंबर डालना है
4. जिसके बाद आपको Download UAN Card का ऑप्शन दिखाई देगा यहां से आप आसानी से अपना श्रमिक कार्ड डाउनलोड कर सकते हो।

ई- श्रमिक कार्ड अपडेट करें Update e-shramik card

Update e-shramik card is quiet simple, by following steps you can easily update your e-Shramik card:- using e-shramik card official website
1. सबसे पहले ई- श्रम कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करें
 ई- श्रम कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट खोलने के लिए यहां क्लिक करें
2. अब आपको पहले की तर ह मोबाइल नंबर और OTP डालना है जैसा कि रजिस्ट्रेशन के समय ऊपर फोटो के माध्यम से भी दिखाया गया है।
3. अब आपको बस आधार कार्ड नंबर डालना है
4. इसके बाद आपको Update Profile का ऑप्शन दिखाई देगा जहां से आप आसानी से आवश्कता अनुसार ऑप्शन में जाकर बदलाव कर सकते हैं।

How to cancel e-shram card

if you want to cancel your e-shram card you can call at 14434 then after say to cancel shramik card we created by mistake.

 problem related to e-shram card

E-Shram Card भविष्य में बहुत ही जरूरी होने वाला है जो सभी असंघटित भाईयो के लिए बेहद मददगार साबित होगा, यहां से हम उम्मीद करते हैं आप अपना ई – श्रम कार्ड आसानी से भर फ्री में भर पायेंगे और हमने आपके लिए अधिक से अधिक जानकारी उपलब्ध कराई है यदि आप कोई सुझाव या जानकारी देना चाहते हैं या आपको फॉर्म भरने में कोई दिक्कत हो रही है तो आप कॉमेंट या ईमेल कर सकते हैं हमें ईमेल करने के लिए क्लिक करें 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website.