बुरांश मेला उत्तराखण्ड के चमोली देवाल ब्लॉक में लगता है बुरांश गुलाब के फूल का है प्रकार, बुरांश मेला चमोली Burans mela chamoli block dewal burans importance hindi

बुरांश मेला उत्तराखण्ड के चमोली जिले में लगने वाला एक प्रसिद्ध मेला है जो कि प्रायः पहाड़ी फूल बुरांश के नाम पर रखा गया है बुरांश जहां उत्तराखण्ड के लोकगीतों, पेय पदार्थों में आता है तो वहीं इसके औषधीय गुणों से अनेक फायदे उठाए जा सकते हैं यहां आपको बुरांश मेले और बुरांश से जुड़ी अनेक बातें मिलेंगी।

Burans mela

बुरांश मेला देवाल Burans fair chamoli

बुरांश मेला चमोली जिले के देवाल ब्लॉक में लगने वाला एक सुंदर मन को मोह लेने वाला मेला है बुरांश प्रायः एक फूल का प्रकार है जो कि लाल रंग का एक फूल होता है जिसके सुंदरता के साथ ही अपने औषधीय फायदे भी हैं और लोग इसे खाने और जूस बनाने में ज्यादातर काम में लेते हैं।

अब आप बुरांश मेले का अर्थ तो समझ ही गए हैं बुरांश मेला दो शब्दों से मिलकर बना है

बुरांश और मेला:- बुरांश एक प्रकार का फूल है और मेला का अर्थ है जहां लोगो का जमाव लगे या अनेक लोगो का जमावड़ा।

बुरांश मेले में लोग

बुरांश मेले का पूरा नाम वसंत बुरास संस्कृति मेला है जिसमें की आसपास के क्षेत्रीय लोगों द्वारा बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया जाता है इस दौरान मेले में रौनक का माहौल बना रहता है मेले के आयोजन के लिए समिति का गठन किया जाता है जो कि मेले को सुचारू रूप से चलाने और आगे बढ़ान में भरपूर योगदान देती है।

मेले में छोटे बालक अपनी प्रस्तुतियां देकर में को मोह लेते हैं तो वहीं महिला मगंल कहां पीछे रह सकती है महिला मंगल दल भी मेले में सहभाग करती है।

 

बगजी बुग्याल

बुरांश मेला उत्तराखण्ड burans fair uttarakhand

बुरांश मेला उत्तराखण्ड के चमोली जनपद के देवाल ब्लॉक में बसन्त ऋतु के आगमन लोहगंज में लगने वाला मेला है देवाल से लोहाजंग लगभग 25-30 किमी की दूरी पर है जो कि उच्चाई पर है जिसके कारण यहां ठंड होती है और यहीं से अनेक दर्शनीय स्थल भी नजदीक ही पड़ते हैं जिससे आप नजदीकी दर्शनीय स्थलों का आनन्द भी ले सकते हैं।

चमोली लोहाजंग मार्ग way to chamoli lohaganj

लोहाजंग तक पहुंचने के लिए आपको ज्यादा दिक्कत नहीं होगी बस रोड मैप आपको पता होना चाहिए रोड मैप नीचे दिया गया है

लोहागंज तक पहुंचने के लिए दो मार्ग मुख्य हैं जिनमें से एक काठगोदाम और दूसरा कर्णप्रयाग से होते हुए जाता है

मार्ग 1: देहरादून – ऋषिकेश – रुद्रप्रयाग – चमोली – कर्णप्रयाग

मार्ग 2: काठगोदाम – गरुड़ – ग्वालदम – देवाल

बुरांश Burans

बुरांश एक बहुत ही महत्वपूर्ण लाल रंग का पुष्प है जिसका औषधीय, जेम, स्क्वैश, के रूप में उपयोग किया जाता है यह पुष्प भारत के साथ – साथ नेपाल, श्री – लंका, चीन, पाकिस्तान में भी पाया जाता है।

यह प्रायः अप्रैल के माह में खिलता है और हिमालयी क्षेत्रों में बहुतायत में खिलता है जिससे पहाड़ हरियाली के साथ – साथ एक दम लाल रंग में भी रंगने लगते हैं जिससे पहाड़ों की सुंदरता पर चार चांद लग जाते हैं|

उत्तराखण्ड में बुरांश Burans in uttarakhand

उत्तराखण्ड और बुरांश का अपना पुराना रिश्ता – नाता रहा है उत्तराखण्ड में पुराने समय से ही बुरांश लोकप्रिय रहा है जहां लोग बुरांश का उपयोग आम तौर पर जूस बनाने के लिए करते आए हैं तो वहीं पुराने समय से है यह फूल फूल देई के समय पर खिल कर फूलो कि रौनक बढ़ा देता है तो बुरांश का जिक्र उत्तराखण्ड के पुराने लोकगीतों में भी पाया जाता है।

जिसमे लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी का एक गाना है बुरांश का फूल सी सुनने के लिए क्लिक करें 

बुरांश से जुड़ी जानकारी information related to burans in hindi

बुरांश का वैज्ञानिक नाम रोडोडेंड्रोन अर्बोरियम है रोडो का अर्थ गुलाब और डेंड्रोंन का अर्थ वृक्ष है ।

उपचार में बुरांश Burans in treating disease

बुरांश के फूलो का उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है ह्रदय रोग और उच्च रक्तचाप किया जाता है ।

वहीं बुरांश की पत्तियों को भी उपयोग उपचार में किया जाता है जैसे सर दर्द, बुखार, मांसपेशियों के दर्द, स्वांस में आरादायक, जुकाम, हेमि फ्रेनिया, सिफलिस इत्यादि में काम आती हैं।

बुरांस की लकड़ियों का उपयोग use of buransh wood

बुरांश की लकड़ियां, पत्तियों के साथ ही लकड़ियों का उपयोग चारकोल के रूप में और चूल्हे पर खाना बनाने के लिए लकड़ी के रूप में होता है।

दुष्प्रभाव demerits of Burans

जहां बुरांश के इतने सारे फायदे हैं वहीं इन फायदों की वजह से, इन्हीं पेड़ो का दोहन अत्यधिक बढ़ गया है जिससे बुरांश के मौसम यानी मार्च – अप्रैल में ये पौधे अब कम ही खिले दिखने लगे हैं, इन पौधों के लिए जल्द से जल्द कदम उठाने चाहिए जिससे बुरांश के पौधों को बचाया जा सके।

बुरांश मेला और बुरांश से जुड़े सुझाव suggestions related to Burans fair and Burans

यदि आपके पास बुरांश मेला या बुरांश से संबन्धित कोई जानकारी या सुझाव हो जिसे आप हमसे शेयर करना चाहते हैं तो आप हमसे सम्पर्क कर सकते हैं हमें ईमेल करने के लिए क्लिक करें

 

पोखरी मेला

best phone samsung m31 https://amzn.to/3kame3h 

 

 

2 thoughts on “Burans Mela

Leave a Reply

Your email address will not be published.

We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website.