Naukuchia Tal Nainital Uttarakhand famous lake in Nainital naukuchiya taal hindi tourist place Nainital Uttarakhand noukuchiya taal नौकुचिया ताल

नो कोनों वाला ताल नौकुचिया ताल नौ कोनो को एक बार में नही देख पाया कोई ताल में पक्षी, कमल के फूल, नैनीताल की सुन्दरता उत्तराखण्ड के नैनीताल में नौकुचिया ताल

naukuchiya tal

नौकुचिया ताल Naukuchiya taal

Naukuchiya taal नौ कोनो को एक बार में नहीं देख पाता कोई नैनीताल की नौकुचियाटल, अनेक पक्षी, कमल के फूल, सुंदर ताल और नाव इससे सुंदर दृश्य क्या हो सकता है?

नौकुचिया ताल तक कैसे पहुंचे Reach Naukuchiya tal

नौकुचिया ताल नैनीताल जिले में स्थित है यहां सड़क मार्ग से पहुंचना बेहद आसान है नजदीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम में है साथ ही सड़क से पहुंचने का भी बेहद आसान मार्ग है

देवरिया ताल (यक्ष महाराज)

देहरादून से नैनीताल Dehradun to nainital

देहरादून – ऋषिकेश – टिहरी – पौड़ी – रुद्रप्रयाग – चमोली – अल्मोड़ा – नैनीताल

कुमाऊं में होने पर नौकुचियाताल तक पहुंचना आपको और भी नजदीक पड़ेगा जिसके लिए आपको बस नैनीताल जिले में पहुंचना होगा जहां से यहां तक आप आसानी से किसी भी गाड़ी से पहुंच सकते हैं।

नौकुचिया ताल नैनीताल Naukuchiya Taal nainital

नौकुचियाताल प्रायः 3 शब्दों से मिलकर बनी है नौ + कुचिया यानी नौ कोने, ताल मतलब जहां पर बहुत – सा पानी इकट्ठा हुआ हो दूसरे शब्दो में बड़ा तालाब, यानी वो तालाब जिसके नौ कोने हो उसे नौकुचियाताल Naukuchiya taal कहते है।

कहते हैं कि इस ताल के पूरे नौ कोनो को एक बार में कोई भी नहीं देख पाता यदि कोई तालाब के पूरे नौ कोनो को एक बार में देख ले तो उसे मन कि शांति प्राप्त होती है, साथ ही यहां अनेक प्रकार के पक्षी, कमल के साथ अन्य फूल और बेहद सुंदर ताल का नजारा दिखाई पड़ता है जिस कारण यहां  अनेक पर्यटक पहुंचते हैं परन्तु भीड़ नैनीताल झील से कम ही होती है।

Naukuchiya tal hindi

Naukuchiya tal hindi 

हमारे द्वारा आपके लिए Naukuchiya taal से सम्बन्धी अधिक से अधिक जानकारी प्रदान की गई है यदि आप किसी प्रकार का सुझाव या जानकारी देना चाहते हैं तो आप कॉमेंट या ईमेल के जरिए हमसे सम्पर्क कर सकते हैं (ईमेल करने के लिए क्लिक करें)

रावण का यज्ञ कुंड कहां है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website.