चन्द्रबदनी मंदिर टिहरी गढ़वाल Maa Chandra badani Mandir near Srinagar Garhwal Tehri garhwal Uttrakhand chandra bandini mandir chandra badini

chandra bandani mandir

 

Chandra bandani maa माँ चन्द्र बदनी

  1. Maa chandra bandani Situated at Tehri Garhwal टिहरी गढ़वाल 
  2. जिला (District) टिहरी गढ़वाल Tehri garhwal near Bagwan kirtinagar
  3. माँ चन्द्रबदनी मंदिर का अर्थ (Meaning the name of Chandra badni)

माँ चन्द्र बदनी नाम का रहस्य  Maa chandra bandani temple name reason

 वह स्थान जहाँ पर भगवान शिव की पत्नी माँ सती का बदन भगवान विष्णु के दर्शन चक्र से कटकर गिरा था उस स्थान को आज माँ  चन्द्रबदनी मंदिर Maa Chandra Bandani temple के नाम से जाना जाता है ! 

Jay Maa chandra bandni जय माँ चन्द्र बंदिनी 

सिद्धिपीठ चन्द्रबदनी माँ (ख़ास-पट्टी, टिहरी गढ़वाल, उत्तराखण्ड)।
“चंद्रकूट पर्वत पर बिराजमान माँ चन्द्रबदनी का अदभूत व अलौकिक दिव्य मंदिर..”
माँ के श्री चरणो में कोटि-कोटि नमन , कोटि-कोटि अभिनंदन। (from fb)

(note.map Maa chandra bandani temple described location is District location not temple location).

माँ चन्द्रबदनी मंदिर About Temple Maa chandra badani 

chandra bandani srinagar
click to view in large size

 मंदिर इतना भव्य है कि आप मंदिर को सामने से देखने पर चौक जाएंगे और मुह से वाह निकल ही आएगा मंदिर में भीड़ वेसे तो रोज ही लगी होती है पर नवरात्रो में यहाँ अधिक लोग आते है मंदिर में ढोल – दमाऊ की आवाज मन को मोह लेती हैऔर  मंदिर में एक मुख्य द्वार जाते ही थोड़ा बगल से है जबकि बाहर आने के लिए द्वार सीधे आगे की ओर है मंदिर के बाहर चार मुर्तिया है जबकि अंदर शिला के अंदर माँ की झलक देखने को मिलती है ।

read about bhaiya dooj

माँ चन्द्रबदनी मंदिर तक कैसे पहुचें Path For Maa Chandra bandini

famous tourist place in uttrakhand
click to view large

 

                   माँ चन्द्रबदनी मंदिर  प्रायः टिहरी (Tehri) जिले में स्थित है और श्रीनगर (Srinagar garhwal) से दूरी लगभग 60Km. है यहाँ तक पहुचने के लिए दो रास्ते है जो बागवान (Bagwan) नामक जगह के नजदीक ही है मंदिर उचाई पर है जिस कारण आपको पहाड़ो की सुंदरता मोह लेगी और मंदिर इतनी ऊंचाई पर है कि आप पूरे दृश्य को निहारते ही रहेंगे कुछ दृश्य यहाँ दिए गए है जिनसे आपको इसका अंदाजा तो हो ही जायेगा और मंदिर पहुचने के लिए सड़क का रास्ता भयंकर मोड़ो से भरा है आपने यू मोड़ तो देखा होगा पर यहाँ वी आकर तक के मोड़ है सड़क अच्छी है पर वन-वे है जिस कारण बाइक कार चलाते हुये सचेत रहे और सड़क परिवहन के नियमो का पालन करें ।

Story of Maa chandra bandani temple in Hindi or Mythology माँ चंद्र बदनी  मंदिर की कहानी 

natural beauty
from chandrabandani

 

                            कनखल नगरी हरिद्वार (Kankhal nagri or Haridwar) के नरेश राजा दक्ष द्वारा यज्ञ के दौरान बेटी सती (sati)के पति महादेव शिव (Mhadev shiv) को ना बुलाने पर सती यज्ञ हो रहे स्थान पर पहुचती है और पिता से वाद विवाद होने पर यज्ञ में प्राणों की आहुति दे देती है यह बात जब महादेव शिव (Mhadev Shiv)को पता चलती है तब शिव क्रोधित हो तांडव करने लगते है और राजा दक्ष का सर धड़ से अलग कर देते है ।

माँ चन्द्रबंदिनी मंदिर Maa chandra bandini mandir

और तदउपरांत शिव ( Lord shiva ) सती का शव  कन्धे पर धर तांडव जारी रखते है यह तांडव इतना भयंकर होता है कि पूरी सृष्टि कापने लगती है जिसे देख देवी देवता जग रक्षक विष्णु (Vishnu)के पास चलते है और पूरा व्याख्यान सुनाते है जिसे सुन विष्णु जी को आभाष होता है कि जब तक शिव (Shiv)के पास शव रहेगा तब तक उनका क्रोध शांत न होगा अतः शव को शिव से दूर करना पड़ेगा!
और इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए भगवान विष्णु (Lord Vishnu) अपने सुदर्शन चक्र से शिव (Lord shiv) की अर्धांगिनी के शरीर के टुकड़े करने लगते है और शरीर के सुदर्शन चक्र से 51 भाग हो जाते है और ये भाग जहाँ-जहाँ गिरे उन स्थानों को शक्तिपीठ (shakti pith) कहा जाता है जिनमे से एक माँ चन्द्रबदनी (Maa chandra bandani)का भव्य मंदिर है।
इस जगह पर माँ का बदन गिरने की वजह से इसे चन्द्रबदनी मन्दिर (chandra bandni) कहते है।

Conclusion of this Post Maa Chandra Bandani माँ चन्द्र बदनी मंदिर ☺

दोस्तो अपको पोस्ट के माद्यम से काफी जानकारी तो मिल ही गयी होगी जैसे मंदिर विवरण पहुचने का जरिया,रास्ता,मंदिर इतिहास और मन को मोह लेने वाले दृश्य  आपके लिए ऐसी ही अनेक कहानिया,रोचक इतिहास के तथ्य ,जानकारी वेबसाइट पर लगातार उपलब्ध कराई जा रही है और हम आपके आभारी है कि आपने अपनी रुचि दिखाई हमे आपके सुझाव का इंतजार रहेगा सुझाव के लिए कमेन्ट बॉक्स का प्रयोग करें।

Thanks for visit

uttarakhand hub

Jay maa chandra Bandani जय माँ चन्द्र बंदिनी

Other Articles

5 thoughts on “माँ चन्द्रबदनी मंदिर टिहरी गढ़वाल ✅✅ Maa chandra badini temple

Leave a Reply

Your email address will not be published.

We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website.