इंस्टाग्राम पर रील्स कैसे बनाएं? instagram reels tips and trick hindi viral instagram reels

Make Viral reels for instagram save instagram reels cool views free tool information just do all things hindi instagram reels

Instagram reels tips and trick hindi

हाल ही में, इंस्टाग्राम एक फीचर प्रदान करता है जिसे रील के रूप में जाना जाता है जो आपको 60 सेकंड तक की फिल्म बनाने या वीडियो क्लिप अपलोड करने की अनुमति देता है। इसके साथ, आप ऐप पर साझा करने से पहले पूरी तरह से संपादित कर सकते हैं, ध्वनि डब कर सकते हैं या प्रभाव जोड़ सकते हैं। आम तौर पर, ये लघु वीडियो क्लिप आपको रचनात्मक सामग्री प्रसारित करने, व्यक्तित्व दिखाने, ब्रांड ब्रांड, या विशेष रूप से एक वातावरण प्रदान करने की अनुमति देते हैं। रीलों को खाता प्रोफाइल पर उनके स्वयं के टैब के तहत स्थित किया जा सकता है और विभिन्न स्थानों जैसे इंस्टाग्राम फीड, स्टोरीज या एक्सप्लोर टैब में साझा किया जा सकता है। हालाँकि, आप reelsdownload.pro द्वारा ऑनलाइन Instagram Reels डाउनलोड की मदद से अपनी पसंद के अनुसार Instagram को रील्स डाउनलोड भी कर सकते हैं।

 

यह आपको ध्वनि या ऑडियो ओवरले के साथ वीडियो रिकॉर्ड करने की भी अनुमति देता है, क्योंकि यह डिवाइस पर निम्न सुविधाएँ भी प्रदान करता है:

संपादन उपकरण:

आप संवर्धित वास्तविकता प्रभाव, संक्रमण, और रील्स इंस्टाग्राम डाउनलोड का उपयोग करके वीडियो को गति देने या धीमा करने की क्षमता भी बना सकते हैं।

ऑडियो एट्रिब्यूशन:

आप वीडियो में ध्वनि को अन्य उपयोगकर्ता अपलोड से ऑडियो के साथ कवर कर सकते हैं जबकि ऐप मूल खाते में ध्वनि क्रेडिट दिखाता है।

सिलाई योग्य लेता है:

आप एक ऑनलाइन इंस्टाग्राम रील्स डाउनलोड का उपयोग करके केवल एक लंबे टेक या तेज टेक के मिश्रण के साथ एक वीडियो भी बना सकते हैं।

convert jpg to xlsx

युगल:

इसके अलावा, आप साथ-साथ बातचीत के लिए अपनी रील को दूसरे खाते से बने खाते में जोड़ सकते हैं। और उस रील को भी खोजें जिसके साथ आप डुएट करना चाहते हैं और “रील को रीमिक्स” करने के लिए सर्कल सेटिंग पर क्लिक करें। फिर इंस्टाग्राम रील्स डाउनलोड की मदद से फ्री में डाउनलोड करें।

साझा करने की क्षमता:

आप अपनी कहानियों या प्रोफ़ाइल पर रीलों को सिर्फ दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं, या सार्वजनिक रूप से रील्स टैब या एक्सप्लोर पेज में साझा कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर रील बनाना:

इंस्टाग्राम पर रील बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

चरण 1: इंस्टाग्राम के भीतर रील्स मोड में प्रवेश करें:

सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि इंस्टाग्राम पर रील्स को कैसे लाया जाए। फिर आप अपनी रीलों को निम्नलिखित 3 तरीकों से शुरू कर सकते हैं:

बस उस + चिन्ह का चयन करें जो आपके होमपेज के शीर्ष दाईं ओर उपलब्ध है और रीलों पर क्लिक करें।

इसके बाद इंस्टाग्राम स्टोरीज कैमरा खोलें और रील्स पर टैप करें।

ऐप के निचले भाग पर रील्स टैब का चयन करें और ऊपरी दाएं कैमरे पर टैप करें: रील्स टैब से रीलों तक पहुंचें।

चरण 2: वीडियो रिकॉर्ड करना या पहले से सहेजी गई क्लिप जोड़ना शुरू करें:

अपना Instagram रिकॉर्ड करने या बनाने से पहले आपको Instagram ऐप के नवीनतम संस्करण को सुनिश्चित करना होगा। फिर रील्स स्क्रीन को अपनी पसंद के अनुसार एक्सेस करें। रील्स स्क्रीन पर पहुंचने के बाद:

क्लिप का फिल्मांकन शुरू करने के लिए बस केंद्र सर्कल बटन को दबाए रखें और रिकॉर्डिंग शुरू करें।

सही समय पर, अपने कैमरा रोल, टिकटॉक, या अन्य प्लेटफॉर्म से वीडियो जोड़ने के लिए निचले बाएँ कोने में वर्ग को टैप करें।

 

समवर्ती वीडियो क्लिप बनाना शुरू करें या कुल 60 सेकंड तक जितना चाहें उतना लंबा वीडियो रिकॉर्ड करें।

याद रखें कि अगर आपको रिकॉर्ड बटन से हटना है, लेकिन आपके रील वीडियो में समय भी बचा है, तो आप दूसरी क्लिप बनाने के लिए बटन को फिर से पकड़ सकते हैं, जो पहली क्लिप के तुरंत बाद शुरू होती है। जैसे ही आप अपने रील के लिए एक या काफी क्लिप रिकॉर्ड करते हैं, स्क्रीन के शीर्ष पर उन्नति बार और उलटी गिनती आपको बताएगी कि आपके पास कितना रिकॉर्डिंग समय बचा है।

 

चरण 3: रीलों के लिए ऑडियो खोजें:

अब ऑडियो सेट करने और इसे Instagram पर अपनी रील में जोड़ने का समय आ गया है। ऑडियो फीचर आपको अन्य से पहले से रिकॉर्ड की गई ध्वनि को ओवरले करने की अनुमति देता है जिसमें उपयोगकर्ता, इंस्टाग्राम पर उपलब्ध गाने या आपका अपना ऑडियो शामिल है।

यदि आप किसी विशिष्ट गीत या साउंड बाइट के आसपास सामग्री बना रहे हैं, तो आप रिकॉर्डिंग या क्लिप जोड़ने से पहले इस कदम से शुरुआत कर सकते हैं। किसी भी मामले में, अपनी रील को पूरा करने के लिए सही धुन खोजने के लिए इन चरणों का पालन करें।

Something special for you

आपको ऐप पर अपनी रील स्क्रीन के बाईं ओर ऑडियो म्यूजिकल नोट का चयन करना होगा।

इसके बाद सर्च बार में म्यूजिक सर्च करें या फिर इंस्टाग्राम के गाने या ऑडियो सुझावों को ब्राउज करें।

अंत में, गीत या ध्वनि के उस भाग का चयन करें जिसका उपयोग आप अपने वीडियो में करेंगे।

एक बार जब आप अपनी आवश्यकता के अनुसार रील बना लेते हैं, तो आप Instagram Reels Download की सहायता से instagram reel download भी कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website.

You cannot copy content of this page