Sant baba gurudev ji Nanaksar Gurudwara Raipur road Dehradun Uttarakhand नानकसर रायपुर रोड देहरादून गुरुद्वारा

नानकसर गुरुद्वारा रायपुर रोड पर स्थित बेहद खूबसूरत आकर्षक दिखाई पड़ता है यह गुरुद्वारा देहरादून में बड़े गुरुद्वारों में गिना जाता है नानकसर गुरुद्वारा सन 1973 में संत बाबा गुरुदेव सिंह जी द्वारा भवन निर्मित किया गया ।

nanaksar Gurudwara Raipur Dehradun

नानकसर गुरुद्वारा रायपुर देहरादून Nanaksar Gurudwara Raipur Dehradun

नानकसर गुरुद्वारा रायपुर रोड से गुजरते समय बड़ा और सुंदर नजर आता है जहां दर्शन करने का मन होता है और हर गाड़ी से गुजरते सबकी नजर गुरुद्वारे की ओर पड़ती है।

नानकसर गुरुद्वारा सिख समुदाय का धार्मिक स्थल है जहां पर सभी लोग दर्शन कर सकते हैं नानकसर गुरुद्वारा देहरादून में 2.5 एकड़ में है जहां पर पहले बाबा ईश्वर सिंह जी द्वारा कथा एवं कीर्तन किया जाता था बाद में बिल्डिंग को संत बाबा गुरुदेव जी द्वारा सन 1973 में स्थापित कि गई थी साथ ही पूर्णमासी, गुरु नानक देव जयंती के दिन यहां बेहद खास रूप से इन दिनों को मनाया जाता है  गुरुद्वारे में लंगर का आयोजन भी होता है जिसमें सभी समुदाय के लोग साथ दे सकते हैं।

मां धारी देवी

नानकसर गुरुद्वारे से संबंधित कथा Nanaksar Gurudwara related Story

नानकसर गुरुद्वारे से संबंधित एक रोचक कथा है कहते हैं बहुत पहले एक आदमी ने खुद के रहने के लिए एक सुंदर महल (घर) का निर्माण करवाया था परन्तु उस व्यक्ति की समय से पहले मृत्यु हो गई और उस व्यक्ति की आत्मा उस महल में रहने आ गई जिसके बाद में बाबा ईश्वर सिंह जी द्वारा उस आदमी की आत्मा को मुक्ति प्रदान की गई बाद में इसी महल की भूमि पर नानकसर गुरुद्वारे का निर्माण करवाया गया जिसे संत बाबा गुरुदेव सिंह जी द्वारा 1973 में किया गया था।

Story from Gurudwara nanaksar Website

नानकसर गुरुद्वारा तक मार्ग Way to Nanaksar gurudwara Raipur Dehradun

नानकसर गुरुद्वारा उत्तराखण्ड के देहरादून में है देहरादून उत्तराखण्ड की ग्रीष्म कालीन राजधानी है यहां आप उत्तराखण्ड के विभिन्न हिस्सों से आसानी से पहुंच सकते हो चाहे वह सड़क मार्ग हो या हवाई या ट्रेन मार्ग।

सड़क मार्ग By Road Gurudwara Raipur

देहरादून नानकसर गुरुद्वारा तक पहुंचने के लिए आप उत्तराखण्ड के जिस भी जगह से हैं आपको नीचे दिए जिलों से होते हुए रास्तों (जिल्लों) के नाम को फॉलो करना होगा

कुमाऊं – अल्मोड़ा – चमोली – रुद्रप्रयाग – पौड़ी – टिहरी – ऋषिकेश – देहरादून

हवाई मार्ग By Air Gurudwara Dehradun

देहरादून यहां आप जल्दी भी पहुंच सकते हैं बस जौलीग्रांट एयरपोर्ट का टिकट बुक कीजिए और आप देहरादून में हैं।

ट्रेन मार्ग By train Nanaksar Gurudwara Dehradun

नानकसर गुरुद्वारा पहुंचने के लिए आप चाहें तो ट्रेन की टिकट बुक कर भी पहुंच सकते हैं जिससे आप आसानी से देहरादून में पहुंच जाएंगे ।

देहरादून में पहुंचने के बाद आप रायपुर तक बस, ऑटो, कैब से आसानी से पहुंच सकते हैं रायपुर रोड से जाते हुए खुद से ही आपको गुरुद्वारा नजर आ जाएगा या आप ड्राइवर को कह सकते हैं कि गुरुद्वारा पर ले जाए।

नानकसर गुरुद्वारा उन लोगो के अच्छी जगह है जो शहर के भागदौड़ के बीच शांति का अनुभव करना चाहते हैं गुरुद्वारा काफी बड़ा है जहां पर अनेक लोग हैं यह लोग व्यवहार कुशल लोग है कहते हैं पंजाबी जैसा बड़ा दिल किसी का नहीं होता आप किसी भी धर्म से हो आप चाहे तो यहां आ सकते हैं गुरुद्वारे के दर्शन सभी कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं ।

स्वछता का विशेष ध्यान रखें

नानकसर गुरुद्वारा जानकारी सम्बन्धी सुझाव Suggestions related to Nanaksar Gurudwara Dehradun

हमारे द्वारा आपके लिए नानकसर गुरुद्वारा सम्बन्धी अधिक से अधिक जानकारी प्रदान की गई है यदि आप किसी प्रकार का सुझाव या जानकारी देना चाहते हैं तो आप कॉमेंट या ईमेल के जरिए हमसे सम्पर्क कर सकते हैं (ईमेल करने के लिए क्लिक करें)

भुइया देवता मंदिर तूनवाला देहरादून

2 thoughts on “nanaksar Gurudwara Raipur Dehradun

Leave a Reply

Your email address will not be published.

We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website.